पोस्ट मैट्रिक बालक एवं कस्तूरबा बालिका छात्रावास में विधिक साक्षरता शिविर का किया आयोजन….

पोस्ट मैट्रिक बालक एवं कस्तूरबा बालिका छात्रावास में विधिक साक्षरता शिविर का किया आयोजन…

छात्र-छात्राएं माता-पिता एवं गुरुजनों के बताए मार्ग का अनुसरण करते हुए अनुशासन के साथ मेहनत करें : अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश

बलरामपुर :- अब्दुल रशीद

जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष सिराजुद्दीन कुरैशी के मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास एवं कस्तूरबा बालिका छात्रावास रामानुजगंज में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रफुल्ल कुमार सोनवानी उपस्थित थे।
अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रफुल्ल कुमार सोनवानी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि मनुष्य का ज्ञान ही उसका सबसे बड़ा मित्र है तथा अज्ञानता उसका सबसे बड़ा शत्रु, अभी आप सभी छात्र-छात्राओं का यह समय अनमोल है, आप इस समय को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में पूरी मेहनत एवं लगन से व्यतित करें, आप सभी अपने माता-पिता एवं गुरूजनों के बताए मार्ग का अनुसरण करते हुए अनुशासन के साथ मेहनत करें, तभी आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पायेंगे। उन्होंने कहा कि भाषा की मर्यादा रखना एवं सही तथा गलत के बीच में फर्क समझना यही साक्षर होने का लाभ है। जिस प्रकार एक शिक्षक छात्रों का भविष्य निर्माण करता है, उसी प्रकार एक साक्षर व्यक्ति अपने समाज एवं राष्ट्र का भविष्य निर्माण करता है, एक साक्षर समाज समानता, शांति और विकास का मूल आधार है। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने छात्र-छात्राओं को मोटरयान अधिनियम, प्रथम सूचना रिपोर्ट, यौन अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के संबंध में जानकारी दी।
जिला विधिक प्राधिकरण की सचिव श्रीमती रेशमा बैरागी ने अपने संबोधन में कहा कि छात्र जीवन में अनुशासन अत्यंत आवश्यक है, अनुशासन के आधार पर ही छात्र लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को नशामुक्त रहने की सलाह के साथ ही विधिक सहायता की जानकारी दी। श्रीमती बैरागी ने कहा कि लोक अदालत निःशुल्क विधिक सहायता देने का ही काम करता है, लोक अदालत के माध्यम से छोटे-छोटे प्रकरणों का तत्काल निराकरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि नालसा के द्वारा निःशुल्क हेल्प लाईन नम्बर 15100, पॉक्सो एक्ट, गुड टच-बैड टच, टोनही प्रताड़ना अधिनियम, बाल श्रम, बाल विवाह की जानकारी देते हुए, विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्यों को विस्तारपूर्वक बताया।
विधिक साक्षरता शिविर में छात्रावास के अधीक्षक, कर्मचारी तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

जिला प्रतिनिधि बलरामपुर