जानकारी मिलते ही कलेक्टर ने तत्काल भेजें अपने अधिकारियों को कहां जांच कर अवगत कराएं मुझे……

 

 

* एकलव्य विद्यालय प्रेमनगर का निरीक्षण किया गया.

* कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम रामानुजनगर एवं सहायक आयुक्त ने किया शिकायत की जांच.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/ एकलव्य आवासीय विद्यालय प्रेमनगर में अव्यवस्था एवं बच्चों के बीमार पड़ने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर इफ्फत आरा ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजनगर उत्तम रजक एवं सहायक आयुक्त विश्वनाथ रेड्डी ने विद्यालय का निरीक्षण कर सभी बिंदुओं पर जानकारी लिया।

एकलव्य आवासीय विद्यालय प्रेमनगर का स्वयं का भवन उपलब्ध नही होने के कारण अस्थायी रूप से कक्षाएं कन्या शाला के पुराने भवन में एवं छात्रावास पोस्ट मैट्रीक कन्या छात्रावास में संचालित किया जा रहा है। पिछले सप्ताह 12 बच्चों को पेट दर्द और सर दर्द की शिकायत पर तत्काल प्रभारी प्राचार्य एवं अधीक्षिका द्वारा उनको सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रेमनगर में पहुंचाया गया एवं एतिहात के तौर पर छात्रावास में चिकित्सक दल द्वारा अन्य सभी बच्चों की जांच किया गया। सभी 12 बच्चे प्राथमिक उपचार के बाद ठीक होकर कक्षा में उपस्थित हुए। छात्रावास में स्वयं का नलकूप उपलब्ध है एवं साफ पानी के लिए आर ओ मशीन भी सत्र प्रारम्भ में लगवाया गया है। छात्रावास के 26 कमरों उपलब्ध हैं एवं एक निर्माणाधीन अतिरिक्त शेड पूर्णता पर है जिससे जगह की कमी से राहत मिलेगी।

बच्चों से छात्रावास में उपलब्ध सुविधाओं एवं पढ़ाई के सम्बंध में चर्चा किया गया। एसडीएम ने बच्चों से सामान्य ज्ञान एवं गणित संबंधी प्रश्न पूछे। उन्होंने बच्चों को बेहतर पढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने की महत्ता को समझाया।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी प्राचार्य, अधीक्षिका, शिक्षक गण एवं कर्मचारी उपस्थिति थे। बारिश के मौसम को देखते हुए बच्चों के भोजन एवं पाइन के पानी के साथ साफ-सफाई पर ध्यान रखने हेतु निर्देशित किया गया।