महिला समूहों द्वारा पलाश के पेड़ों में लाख उत्पादन के लिए बनेगी कार्ययोजना कलेक्टर श्रीमती साहू ने कृषि विज्ञान केन्द्र कटघोरा का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश…

• एसडीएम कार्यालय में अधिकारी-कर्मचारियों की ली समीक्षा बैठक, नान गोदाम का भी किया निरीक्षण

कोरबा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज अनुविभाग कटघोरा प्रवास के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र कटघोरा का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र में संचालित किए जा रहे गतिविधियों जैसे धान, गेहूं, सब्जी उत्पादन और पशुपालन की जानकारी मौजूद अधिकारियों से ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कटघोरा और पोड़ीउपरोड़ा के क्षेत्रों में वृहद स्तर पर पलाश पेड़ मौजुद होेने के फलस्वरूप पलाश पेड़ का उपयोग लाख उत्पादन के लिए करने के कार्य योजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों से लाख उत्पादन की विस्तृत जानकारी ली। साथ ही स्वसहायता समूह की महिलाओं का चिन्हांकन कर पलाश पेड़ में लाख उत्पादन करवाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने लाख उत्पादन के लिए पलाश वृक्ष एवं महिला समूहों के चिन्हांकन भी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने पलाश पेड़ की अधिकता वाले क्षेत्रों में क्लस्टरवार सर्वे कर हितग्राही चिन्हाकन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारियों को उन्नत किस्म की नये फसलों पर अनुसंधान कर किसानों को लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, एसडीएम कटघोरा श्री कौशल प्रसाद तेन्दुलकर, कृषि विज्ञान केन्द्र के विशेषज्ञों सहित जनपद पंचायत कटघोरा के सीईओ श्री व्ही.के.राठौर और अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने कटघोरा एसडीएम कार्यालय में अधिकारी-कर्मचारियों की ली समीक्षा बैठक, लंबित प्रकरणों के निराकरण के दिए निर्देश – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कटघोरा प्रवास के दौरान एसडीएम कार्यालय का निरीक्षण किया। साथ ही एसडीएम कार्यालय में विकासखंड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारियों की समीक्षा बैठक भी ली। उन्होंने एसडीएम श्री कौशल प्रसाद तेन्दुलकर से लंबित राजस्व प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने आरआई और पटवारी प्रतिवेदन के लिए लंबित राजस्व प्रकरणों को तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने समीक्षा बैठक में अधिकारी-कर्मचारियों को गांववार लंबित प्रकरणों की सूची बनाकर समय सीमा में प्रकरणों को निराकृत करने के लिए कहा। उन्होंने मैदानी अमलों को सक्रिय होकर काम करने और नागरिकों को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने क्लस्टरवार सचिव, पटवारी एवं अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर नागरिकों की समस्याओं को हल करने के निर्देश दिए। राशन, पेंशन, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, सीमांकन, नामांतरण आदि से संबंधित नागरिकों की समस्याओं को विभागवार अधिकारी-कर्मचारियांे की ड्यूटी लगाकर निराकृत करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किये जा चुके दिव्यांगजनांे को राशन, पेंशन आदि सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटवारियों के पास ऑफलाइन आवेदन लंबित नहीं होने चाहिए। आवेदनों का ऑनलाइन दुरूस्तीकरण सुनिश्चित किया जाये। बैठक में कलेक्टर ने मछली पालन विभाग के अधिकारियों को अधिक से अधिक मछली पालक किसानों को मछली पालन व्यवसाय से जोड़ने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों को सहकारी समितियों से जोड़कर क्रेडिट कार्ड आदि सुविधाओं का भी लाभ सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने कटघोरा के नान गोदाम का किया निरीक्षण – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कटघोरा प्रवास के दौरान कटघोरा स्थित नागरिक आपूर्ति निगम के भण्डार गृह का निरीक्षण किया। उन्होंने चावल, चना आदि के भण्डारण का अवलोकन किया। कलेक्टर ने फोर्टीफाईड चावल के भण्डारण और उसके वितरण की भी जानकारी जिला नान प्रबंधक से ली। नान प्रबंधक ने बताया कि अप्रेल 2022 से सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के तहत फोर्टीफाईड चावल का वितरण किया जायेगा। फोर्टीफाईड चावल में आवश्यक विटामिन, मिनरल्स एवं अन्य आवश्यक पोषक तत्व मौजूद है। फोर्टीफाईड चावल पौष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ कुपोषण के नियंत्रण में मददगार होता है। 100 किलोग्राम सामान्य चावल में एक किलोग्राम फोर्टीफाईड चावल मिलाया जाता है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने एसडीएम कटघोरा को हर हफ्ते टीम भेजकर सामान्य चावल में फोर्टीफाईड चावल के सही अनुपात मिलाने की सेंपलिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासन द्वारा निर्धारित अनुपात की जांच क्वालिटी इंसपेक्टर की मौजूदगी में करने और सेंपलिंग जांच की वीडियोग्राफी भी कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, एसडीएम कटघोरा श्री कौशल प्रसाद तेन्दुलकर, जिला नान प्रबंधक श्रीमती हेलेना तिग्गा, सहित जनपद पंचायत कटघोरा के सीईओ श्री व्ही.के.राठौर और अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।