कमिश्नर ने अल्प वर्षा को देखते हुए रोजगारमूलक कार्य हेतु अभियान चलाने के दिए निर्देश….

 

 

अबिकपुर

 

सरगुजा संभाग के कमिश्नर जी.आर. चुरेन्द्र ने संभाग के सभी जिलों में अल्प वर्षा की स्थिति को देखते हुए रोेजगारमूलक कार्य जैसे जल संरक्षण, वन संरक्षण व भूमि संरक्षण के कार्य कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने उपरोक्त कार्य अभियान के अंतर्गत कार्यान्वित करने कहा है।
कमिश्नर ने संवेदनशीलता के साथ गंभीर होकर रोजगारमूलक कार्य प्रारंभ करने की समझाइश दी है साथ ही उन्होंने पुटुस या अन्य झाड़ियों की रोकथाम करने के लिए उसे जड़ मूल से सफाई करके उसके स्थान पर नए पौध लगाने के निर्देश दिए हैं। नेपियर घास का रोपण करने के साथ बांस रोपण व फलदार पौधे लगाने की सलाह दी है। वनौषधि खेती के रूप में लेमन घास औषधीय पौधे का रोपण करने कहा है। वन क्षेत्र में वन विभाग के अधिकारियों की सहमति पर पुटुस घास की सफाई के साथ नए पौध रोपण कराने कहा है।

कमिश्नर ने अल्प वर्षा को ध्यान में रखते हुए बिना कोई विलंब जल्द से जल्द अभियान संचालित कर जल संरक्षण हेतु कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। पहले निर्मित ऐसे तालाबों या डबरी जहां पानी आने के रास्ते बंद हो गए हैं उसके कैचमेंट एरिया में कच्ची नाली या नहर का निर्माण कार्य को लेने कहा है। जल संसाधन विभाग के जलाशयों या सिंचाई बांध में उपयोगी कार्य लेने की सलाह दी है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जहां अत्यधिक मात्रा में भूमि का कटाव हो रहा है वहां गड्ढानुमा क्षेत्रों को तालाब में तब्दील किया जा सकता है। खेत, खलिहान या अन्य स्थान जहां मिट्टी के अधिक कटाव होने के कारण किसानों को खेती करने में असुविधा हो रही है वहां मिट्टी का कटाव रोकने के लिए आवश्यक ट्रीटमेंट कार्य कराया जाए।