प्रधानमंत्री ने की वर्चुअल रूप से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र में वर्चुअल कार्यक्रम का हुआ आयोजन….

प्रधानमंत्री ने की वर्चुअल रूप से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ,
जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र में वर्चुअल कार्यक्रम का हुआ आयोजन….
प्रधानमंत्री ने किया भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद
बलरामपुर ,,, अब्दुल रशीद
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 09 दिसम्बर को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने वर्चुअल माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद भी किया। जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन जिले के कृषि विज्ञान केंद्र बलरामपुर में आयोजित किया गया। इस अवसर पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष बलरामपुर भानुप्रकाश दीक्षित, गणमान्य नागरिक, एवं सबंधित अधिकारी-कर्मचारी व आमनागरिक एवं कृषकगण वर्चुअल रूप से कार्यक्रम से जुड़े रहे।
विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। जिसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकार की प्रमुख योजनाओं का पूर्ण लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा ऐसे लोगों तक पहुंचने का बहुत बड़ा माध्यम बनी है, जिससे लोगों को कम समय में ही विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने नमो ड्रोन दीदी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह योजना आगामी समय में कृषि व महिलाओं के सशक्तिकरण के क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। ड्रोन के माध्यम से उन्नत कृषि व आधुनिकीकरण को बढ़ावा दिया जाएगा तथा ड्रोन के संचालन से महिलाएं स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी। इस दौरान उन्होंने फिट इंडिया मुवमेंट के संबंध में भी चर्चा की और सभी वर्ग के लोगो को फिट रहने प्रोत्साहित किया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनपद उपाध्यक्ष भानुप्रकाश दीक्षित ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा प्रत्येक आयु वर्ग के व्यक्तियों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। केंद्र सरकार की योजनाएं धरातल तक पहुंच रहीं हैं। हमारा देश अभी की स्थिति में विकासशील देशों की सूची में आता है परन्तु अब हमें मिलकर अपने देश को विकसित बनाना है। उन्होंने कहा कि हमारे जिले में भी शीघ्र ही योजना का रथ भ्रमण पर निकलेगा और जिलेवासियों तक समस्त विभाग के समस्त योजनाओं की जानकारी पहंुचायी जाएगी। कार्यक्रम में उपसंचालक कृषि ने उपस्थित किसानों को उन्नत कृषि व फसल बीमा योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी और लाभ लेने प्रेरित किया।
जिला प्रतिनिधि बलरामपुर