सामान्य प्रेक्षक ने मतदान दल के द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया अवलोकन….

 

 

* मतदान अधिकारियों को मशीनों का सही तरीके से संचालित, सिलिंग करने जैसे तकनीकी कार्यों का अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त करने के दिए निर्देश.

शमरोज खान सूरजपुर

सूरजपुर/  सामान्य प्रेक्षक रंजीत कुमार जे (आईएएस) आज मतदान दल के प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचे थे। जिसमें विधानसभा क्षेत्र प्रेमनगर (04) के लिए शासकीय बालक उ.मा.वि. सूरजपुर, भटगांव (05) के लिए पं. रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय सूरजपुर व प्रतापपुर (06) के लिए शासकीय कन्या उ.मा.विद्यालय सूरजपुर में आयोजित मतदान दल के द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया।

इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल उपस्थित थे। उन्होंने सभी मतदान अधिकारियों को मशीनों का सही तरीके से संचालित करने, सिलिंग करने जैसे तकनीकी कार्यों का अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त करने कहा। उन्होंने सभी मतदान अधिकारियों को मशीन कनेक्ट कर मतदान कराने से संबंधित सभी गतिविधियों को स्वयं संचालित कर देखने कहा। अधिकारियों के लिए मतदान कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। सभी अधिकारी गंभीरतापूर्वक कार्य करें। मतदान की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए वोटिंग कम्पार्टमेंट के समीप अन्य कोई व्यक्ति न जाये, यह सुनिश्चित करें।

सामान्य प्रेक्षक रंजीत कुमार जे ने कहा कि ईव्हीएम, वीवीपैट को अच्छी तरह से कनेक्ट करना जरूरी है। मतदान से संबंधित सभी प्रक्रिया के दौरान पोलिंग एजेंट की उपस्थिति पर विशेष ध्यान देने कहा। इसके अलावा मॉक पोल, रिपोर्टिंग के लिए मतदान से संबंधित फार्म भरने से संबंधित आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान अधिकारियों से मशीनों को कनेक्ट कर दिखाने कहा। प्रशिक्षण केन्द्र में स्थापित मतदान अधिकारियों के डाक मतपत्र के लिए बनाए गए सुविधा केन्द्र का निरीक्षण किया।