कृषि केंद्रों में स्कंध पंजी का नियमित रूप से संधारण नहीं, दुकानदारों को नोटिस जारी….

 

 

 

बलौदाबाजार,

कलेक्टर चंदन कुमार के निर्देशानुसार कृषकों के हित में कृषि विभाग द्वारा नियमित रूप से जिले में संचालित कृषि केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, तथा अनियमितता पर कार्रवाई की जा रही है। विकासखंड पलारी के निरीक्षक सुचिन कुमार वर्मा द्वारा पलारी में संचालित कीटनाशक एवं उर्वरक विक्रय केंद्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में विक्रेताओं द्वारा स्कंध पंजी एवं बिल बुक का उचित संधारण तथा उपलब्ध स्कंध तथा मूल्य सूची का प्रदर्शन नहीं पाया गया। विक्रय केंद्रों में व्याप्त अनियमितताओं के कारण उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कीटनाशक विक्रेता  सोनी कृषि सेवा केंद्र में स्कंध पंजि का उचित संधारण नहीं पाया गया। कीटनाशक एवं उर्वरक विक्रेता साहू कृषि सेवा केंद्र एवं किसान सेवा केंद्र पलारी में स्कंध पंजी का उचित संधारण तथा उपलब्ध स्कंध एवं मूल्य सूची का प्रदर्शन नहीं था। इसी प्रकार कसडोल के निरीक्षक श्री धनेश्वर साय द्वारा हीरा कृषि केंद्र का निरीक्षण किया गया निरीक्षण में विक्रय केंद्र में कीटनाशक विक्रय केंद्र का अनुज्ञप्ति विक्रय केंद्र में चस्पा नहीं किया गया था, स्कंध एवं मूल्य सूची प्रदर्शित नहीं था साथ ही कृषकों को बिल भी नहीं दिया जा रहा था। यह कृत्य कीटनाशक नियम, 1671 के नियम 15 व 10(D) का तथा उर्वरक (नियंत्रण) आदेश,1985 के खंड 5 व 35 (a) का उलंघन है। जिसके कारण 4 विक्रेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। संतोषजनक जवाब के अभाव में अग्रिम कार्यवाही की जावेगी।

उपसंचालक कृषि दीपक कुमार नायक द्वारा जिले के सभी उर्वरक,बीज एवं कीटनाशक निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं की वे नियमित रूप से अपने क्षेत्र का निरीक्षण करें तथा यह सुनिश्चित करें कि आदान सामग्री का निर्धारित मूल्य पर ही विक्रय हो। किसी भी परिस्थिति में कालाबाजारी ना हो। तथा जिले में नकली कृषि आदान सामग्री का विक्रय ना किया जावे। कृषि केंद्र या अपने क्षेत्र में कहीं पर भी अनियमितता पाए जाने पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं जिससे जिले के कृषकों को गुणवत्ता युक्त कृषि आदान सामग्री उपलब्ध हो सके।