KATGHORA: सड़क पर दो पक्षों के बीच जमकर हुई विवाद..एक कि बीच सड़क पर हुई जमकर धुनाई, वहीं दूसरे पक्ष ने घर मे घुसकर की मारपीट..दोनों पक्ष पहुचें थाना…

कटघोरा। कटघोरा मुख्यमार्ग पर अग्रसेन भवन के पास दो पक्षों में जमकर विवाद हो गया, जहां एक पक्ष की बीच सड़क पर ही जमकर धुनाई कर दी गई। वही दूसरे पक्ष ने घर मे घुसकर मारपीट की। इस बीच सड़क पर भारी जाम लग गया। विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों पक्ष अपनी शिकायत लेकर कटघोरा थाना पहुचेें, जहां पुलिस ने दोनों की शिकायत पर प्राथमिकी जांच कर पीड़ित पक्षों का मुहलायजा करवाया गया,जहां एक पक्ष का पीड़ित कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हैं, जहा उसका उपचार जारी है।

प्राप्त जानकारी अनुसार कटघोरा मुख्यमार्ग मे शाम करीब 04:30 बजे कटघोरा वार्ड क्र.03 के निवासी सक्षम कुर्रे व रविन्द्र दिवाकर अपनी मोटरसाइकल में सवार होकर अपने गंतव्य की ओर जा रहे थे। इस बीच जब मोटरसाइकिल सवार अग्रसेन भवन के करीब पहुचें तो कटघोरा के व्यवसायी रामगोपाल अग्रवाल द्वारा सड़क पार किया जा रहा था, जहां मोटरसाइकिल सवार युवा व्यवसायी को सड़क पार करते देख मोटरसाइकिल पर नियंत्रण खो बैठे और व्यवसायी रामगोपाल अग्रवाल को हल्की ठेस पहुंचाने के साथ वे सड़क पर ही गिर पड़े, लिहाजा व्यवसायी के परिजनों को घटना की जानकारी हुई तो वे मौका स्थल पर पहुँचे जहां व्यवसायी के परिजनों ने मोटरसाइकिल चालको को लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने समझाइश दी गई पर माहौल विवादित हो गया और व्यवसायी के परिजन आवेश में आ गए और मोटरसाइकिल सवार युवाओं की बीच सड़क पर ही जमकर धुनाई कर दी। इस बीच मोटरसाइकिल सवार युवाओं को काफी चोटे आई, जब मौका वारदात की जानकारी मोटरसाइकिल सवार युवाओं के परिजनों को हुई तो वे रामगोपाल अग्रवाल के निवास स्थान पर पहुचेें और घर मे घुसकर व्यवसायी व उनके परिजनों से जमकर मारपीट किये। मामला इस कदर विवादित हो गया कि सड़क पर व्यापारियों व लोगो की भीड़ जमा हो गई और सड़क पर जाम लग गया, दोनो पक्षों में जमकर मारपीट व गाली गलौज हुई फिर दोनो पक्ष देर शाम अपनी शिकायत लेकर थाना कटघोरा पहुचें जहां पुलिस द्वारा दोनो पक्षों की बात सुनी गई। वही मोटरसाइकिल सवार एक युवा को गम्भीर चोटें आई थी जिसे कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया है।

वार्ड क्र.03 के प्रार्थी सक्षम कुर्रे ने अपनी शिकायत में जिक्र किया है कि रामगोपाल अग्रवाल व पवन अग्रवाल (भाजपा नेता) द्वारा बीच सड़क पर जातिगत गाली-गलौज कर जमकर मारपीट की गई है, वही प्रार्थी को गम्भीर चोटें भी आई हैं जहां प्रार्थी इलाज हेतु स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हैं। वही व्यवसायी रामगोपाल अग्रवाल की माने तो जब वे सड़क पार कर रहे थे तो विपरीत दिशा से मोटरसाइकिल सवार तेज रफ्तार से आ रहे थें इससे पहले की व्यवसायी कुछ समझ पाता कि मोटरसाइकिल सवार व्यवसायी को चोट पहुचाकर सड़क पर गिर पड़े। वही घटना को देख व्यवसायी के परिजन मौके पर पहुचें और मोटरसाइकिल सवार युवाओं को जमकर खरी खोटी सुनाए जब विवाद बढ़ा तो मौके पर मारपीट जैसे हालात निर्मित हो गए। इस बीच मोटरसाइकिल चालक सक्षम कुर्रे को गम्भीर चोटें आई।

जब दोनों पक्ष शिकायत लेकर थाना पहुचें तो पुलिस द्वारा दोनो पक्षों की शिकायत सुनी गई, जहां पुलिस ने पीड़ित पक्षों का मुहलायजा करा मामले को जांच में लिया। इस दौरान थाना परिसर में सैकड़ो की संख्या में भीड़ जमा रही, इस बीच थाना परिसर में भी दोनो पक्षों का विवाद होता रहा और देखते ही देखते एक पक्ष ने दूसरे पक्ष को डंडे से पीटना शुरू कर दिया, जहां मौके पर उपस्थित लोगों द्वारा दोनो पक्षों को शांत कराया गया। मजे की बात यह रही कि यह पूरा वाक्या पुलिस के सामने होता रहा पर पुलिस केवल समझाईश देती नजर आई। थाना परिसर में ही लोग एक दूसरे पर डंडा बरसाने से नही कतराये इससे साफ समझा जा सकता हैं की, नगर में पुलिस का कितना ख़ौफ़ है?

वहीँ जानकार बताते हैं कि इस घटना के पीछे नाबालिकों द्वारा वाहन चलाना भी माना जा सकता हैं जिन्हें सड़क नियमो का जरा भी अंदाजा नही होता, जो सड़को पर फर्राटे से वाहन दौड़ाते हैं और कभी-कभी घटनाओं को अंजाम दे देते हैं। आज की यह घटना भी कुछ इसी तर्ज पर आंकी जा सकती है। वहीँ कटघोरा का अधूरा गौरवपथ भी दुर्घटनाओं को अंजाम देने मुँह फाडे तैयार हैं। जहां गौरवपथ का अधूरा डिवाइडर किसी डेंजर-जोन से कम नही, यह रात्रि के दौरान वाहन चालको को नजर नही आता और कई दफा वाहन चालक सीधे डिवाइडर पर वाहन चढ़ा देते हैं। हालांकि अभी तक डिवाइडर से कोई जनहानि नही हुई है। वही अधूरे गौरवपथ में न ही लाइट की व्यवस्था हैं और नही किसी तरह के सुरक्षा उपकरण लगाए गए है जो आएदिन दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहे हैं। डिवाइडर के बीच बेतरतीब ढंग से अनावश्यक वे क्रॉस छोड़े गए हैं जहां किसी भी तरह के संकेत नजर नहीं आते हैं जो अक्सर घटनाओं का कारण साबित हो रहे हैं।